Monday 22 September 2014

Big rallies planned in front of UN, White House to welcome PM

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तीन दिवसीय अमेरिका यात्रा से पहले भारतीय मूल के सैकड़ों अमेरिकियों ने न्यूयॉर्क स्थित संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय और वाशिंगटन में ह्वाइट हाउस के सामने उनका जोरदार स्वागत करने के लिए हाथ मिलाया है।

मोदी 27 सितंबर को पहली बार संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करेंगे। इस दिन संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय के सामने 'अमेरिका वेलकम्स मोदी' रैली की योजना बनाई जा रही है। आयोजक रैली में शामिल होने वाले लोगों के लिए बडे़ बैनर, पोस्टर और अमेरिका वेलकम्स मोदी लिखे टी शर्ट बांटने की तैयारी कर रहे हैं। इसी प्रकार भारतीय मूल के बहुत से अमेरिकी वाशिंगटन में 30 सितंबर को ह्वाइट हाउस के सामने स्वागत रैली की तैयारी कर रहे हैं। इसी दिन मोदी अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा से मुलाकात करेंगे। न्यूयॉर्क में रैली का आयोजन इंडियन अमेरिकन इंटलेक्च्वल फोरम द्वारा कई अन्य संगठनों के साथ मिलकर किया जाएगा। जबकि ह्वाइट हाउस के सामने रैली की योजना यूएस इंडिया डेमोक्रेसी फोरम ने बनाई है।

भारत-अमेरिका साझेदारी दिवस नाम देना चाहती है सीनेट

अमेरिकी संसद के ऊपरी सदन सीनेट ने सर्वसम्मति से उस प्रस्ताव को पास कर दिया है जिसमें 30 सितंबर को भारत-अमेरिका साझेदारी दिवस नाम देने की बात कही गई है। इसी दिन भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ह्वाइट हाउस का दौरा करेंगे। यह प्रस्ताव मार्क आर वारनर और जॉन कॉर्निन द्वारा लाया गया था। वारनर के कार्यालय की ओर से जारी बयान के मुताबिक प्रस्ताव में 21वीं सदी में स्थिरता, लोकतंत्र और आर्थिक समृद्धि को बढ़ावा देने के लिए दोनों देशों के बीच बढ़ते सहयोग के महत्व पर जोर दिया गया है। 

No comments:

Post a Comment